CCOM01

Office Management
Code: 
CCOM01
Year / Semester: 
Six Months Course
Objective: 

पाठ्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को एक सामान्य कार्यालय के प्रबन्ध से सम्बन्धित आधारभूत जानकारी उपलब्ध कराना है।

Credits: 
8

कार्यालय प्रबन्ध, कार्यालय प्रबन्ध का अर्थ , इसके कार्य महत्व इत्यादि/अभिविन्यास कार्यालय का वातावरण तथा कार्य संस्कृति, कार्यालयी पत्राचार, अर्थ, विशेषतायें , स्वरूप, तत्व, ढाँचा। विभिन्न प्रकार के पत्र (जानकारी प्राप्त करने विषयक , कोटेशन ) टेन्डर आमन्त्रण , आदेश के पत्र, शिकायती पत्र एवं विभिन्न कार्यालयों से पत्राचार के स्वरूप, पत्रों के नमूने, विशिष्ट कार्यालयी प्रपत्र/लेखन, कार्यालय आदेश, कार्यालय परिपत्र, नोटशीट, कोटेशन टेण्डर तुलनात्मक चार्ट, रिपोर्ट विज्ञप्ति, विज्ञापन, कार्यालयी अभिलेख एवं रजिस्टर, विभिन्न प्रकार के सामान्य रजिस्टर (उपस्थिति रजिस्टर, प्राप्ति एवं प्रेषण रजिस्टर, डे-बुक आगन्तुक रजिस्टर, डाक सामग्री रजिस्टर आदि)। विशिष्ट रजिस्टर एवं इनके रख रखाव तथा प्रविष्टियों की जानकारी (स्टॉक रजिस्टर, कैश बुक , पेटी कैश बुक, उपभोग्य सामग्री का रजिस्टर ), बैठकें, कार्यालयी बैठकों की विशेषतायें, महत्व तथा प्रकार । बैठकों की प्रक्रिया, नोटिस, कार्यवाही लेखन, प्रस्ताव रिपोर्ट लेखन, फाइलिंग, वर्गीकरण, अभिलेख संरक्षण, सूचना के अधिकार अधिनियम के संदर्भ में अभिलेख। अभिलेखों का नष्ट किया जाना इत्यादि, विविध, कार्यालयी उपकरण शीलें इत्यादि गोपनीयता, इन्टरनेट ई-मेल, पेपर लैस ऑफिस, कार्यालय जन सम्पर्क।

Suggested Readings: 
  • Office Organization And Management – S.P. Arora
  • Office Methods – M.L. Basn
  • Office Automation –G.L. Tarry
  • Office Management and Control –G.P. Terry
  • Office Management – P.K. Ghosh